Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

googal adsense kya hai

googal adsense kya hai  - googal adsense एक Ad Network है या कहा जाये तो Google adsense एक advertisement program है जिसे google द्वारा ही निर्मित किया गया है। google अपने adsense ads उन्ही website और blog पर दिखता है जो Google adsense से जुड़ी हुई होती है। जिसका उपयोग advertiser अपने विभिन्‍न प्रकार के वस्‍तुओं के प्रचार प्रसार के लिए Internet या googal के माध्‍यम से लोगों तक पहॅचाने के लिए googal adsense का उपयोग करते हैं। ठीक उसी प्रकार  Publicer Internet या googal के माध्‍यम से पैसा कमाने के लिए googal adsense की मदद से उन विज्ञापनों को अपने blog website या Youtube पर लगाकर उससे पैसा कमाते हैं। googal adsense कई प्रकार के ads अपने विज्ञापनदाताओं को प्रदान करता है जैसे automatic text, image, video और interactive media advertisements ads जिसका उपयोग आप अपनी Blog, Website मे अपनी आवश्‍यकतानुसार उपयोग कर सकते हैं। google जो पैसे अपने advertiser से लेता है। उसका 68 Precent उस publisher यानी website या Blog को देता है जिस पर वह google adsense ads दिखाता है। जिससे website या Blog को online earning होती है। और 32 Precent अपने पास रख लेता है।


advertiser and Publicer - 


जब कोई कम्‍पनी अपने विकास के लिए या कोई ऐसी कम्‍पनी जिसमे अनेक प्रकार के उत्‍पादन का कार्य करती हैं तो लोगों तक उसकी जानकारी नहीं होती है कि कौन सी कम्‍पनी किस प्रकार का उत्‍पाद कर रही है उस उत्‍पाद की जानकारी लोगो तक पहॅुचाने के लिए प्रचार प्रसार की आवश्‍यकता होती है प्रचार प्रसार के लिए विभिन्‍न प्रकार के ऐड प्रोवाइड कराती है जो कम्‍पनी ऐड प्रोवाइड कराती है उसे एडवाईजर कहा जाता है। जिसके माध्‍यम से उस उत्‍पाद की जानकारी लोगों तक पहॅुचाने का कार्य किया जाता है उसे Publicer कहा जाता है।


googal adsense account -


googal adsense account बनाने के लिए आपके पास  Website, Blog या Youtube इन तीनों में से किसी एक का होना आवश्‍यक है जिसमें आप Google Adsense को जोड़ सकें। किसी भी Blogs या Website को Google Adsense से जोड़ने से पहले Google Adsense के पॉलिसी को जरूर पढ़े तथा जो भी शर्तें हो उसी के अनुरूप आप अपनी Blogs या Website को डिजाइन करें जिससे आप अपने Blogs या Website को Google Adsense  से जोड़ सकें।


Adsense Kya hai -


adsense एक Ad Network है ताकि वह अपने advertiser के product का promotion कर सके। तथा Publicer के माध्‍यम से वह लोगों तक पहॅुचाने का कार्य करता है जिससे व्यापार, उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन अधिक से अधिक लोगों तक पहॅुचाया जा सके।

क्‍या आप जानते हैं कि आज के समय में 87% लोग सबसे अधिक समय इंटरनेट पर व्यतीत करते है जिसके कारण advertiser इंटरनेट पर विज्ञापन करना सबसे अधिक लाभदायक होना समझते हैं क्‍योंकि Internet या googal के माध्‍यम से आसानी से दुनिया के किसी भी स्थान के लोगों तक अपने व्यापार, उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन दिखा सकते हैं। और अपने व्‍यवसाय को वितसित कर सकते हैं।


googal adsense se paise kaise kamaye - 


यदि आप googal adsense se paise  कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक Blog, Website या Youtube का चैनल होना आवश्‍यक है जिसे आप Google Adsense से जोड़कर अपने Blog, Website या Youtube के चैनल Google Adsense के विज्ञापन लगा कर उससे पैसा कमा सकते हैं। Google Adsense के कमाने के लिए आपको Google Adsense की सभी शर्तों को मानना होगा तभी आप इसके Earnings कर सकते हैं।


 googal adword kya hai -


  Google Ads को 2018 से पहले Google Adwords के नाम से जाना जाता था लेकिन 2018 में Google ने Google Adwords का नाम बदलकर Google Ads रख दिया और अब इसे Google Ads के नाम से जाना जाता है  Google Ads पर PPC (Per Click Cost) , CPM (Click Per Thousand), Text, Banner, Videos Ads आदि विज्ञापन की सुविधाएं प्रदान की गयी है।

जो blogger अपने ब्‍लॉग बेबसाइट में googal Adsense ads को Blogs या Website पर लगा देता है तो उनकी website या blogs पर जो भी लोग आते हैं उन्‍हे Adsense का  विज्ञापन (ads) दिखाई देती है। आपको पता होना चाहिए की Google की आय का प्रमुख स्त्रोत Google Ads है। 2010 में Google ने Google Ads से 28 Billions Dollar कमाया था जिसके बाद निरन्तर इसमें व्रद्धि होती गई।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ