Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

What is web hosting (वेब होस्टिंग क्या है?)

What is web hosting (वेब होस्टिंग क्या है?)

What is web hosting - सरल शब्दों में कहा जाये तो web hosting एक सर्वर (Sarvar) है जो कि किसी भी website या blog मे जो कुछ भी लिखा जाता है या किया जाता है। जैसे - image, videos, pages, contents आदि एक स्थान पर स्टोर करना पडता है ताकि दूसरा user internet के माध्यम से उस Data File को प्राप्त कर सके। जो Data File आप अपनी website या blog मे post किये हुये हैं। उस स्टोर स्थान को ही web hosting कहा जाता है।

उदाहरण के लिए - यदि आप किसी भी Computer पर कोई कार्य कर रहें है तो उस कार्य को पूरा करने के बाद उसे एक निश्चित स्थान पर Save करने के लिए आपको हार्डडिस्क की आवश्यकता होती है और हार्डडिस्क् पर ही आप अपने डाटा को Save करते हैं जिससे कोई दूसरा व्यक्ति या आप स्वयं उसे दोबारा प्राप्त कर सकते हैं ठीक उसी प्रकार website या blog मे जब हम कोई भी image, videos, pages, contents आदि को अपनी website पर upload करते हैं जिसके लिए स्टोरेज की आवश्यकता होती है उस स्टोरेज को ही web hosting कहा जाता है। जिससे user अपने आवश्यकतानुसार आपके website पर upload  डाटा को internet के माध्यम से कहीं भी बैठकर उसे प्राप्त कर सकता है। इसलिए कहा जा सकता है कि internet के माध्यम से website  का डाटा लोगो तक पहॅुचाने की प्रक्रिया web hosting कहलाती है।

web hosting मुख्य रूप से 4 प्रकार की होती हैं। जिनका उपयोग user अपने आवश्यकतानुसार अपने website या blog के लिए उपयोग करता है। किस प्रकार की website के लिए कौन सी web hosting का उपयोग करना चाहिए। इसे समझने के लिए web hosting के सभी प्रकारों को ध्यापनपूर्वक समझना होगा, जिससे आप अपने blog या website के लिए सही web hosting का चुनाव कर सकें।

Shared web hosting -   Shared web hosting  सबसे सस्‍ती web hosting है जिसका उपयोग लगभग सभी छोटे ब्‍लॉगर करते है अर्थात कहा जाये तो जब भी कोई नया ब्‍लॉग बनाता है या वेबसाइट बनाता है तो वह अपने डाटा को स्‍टोर करने के लिए Shared web hosting  का उपयोग करता है। क्‍योकि यह web hosting  सबसे कम दामों मे उपलब्‍ध होती है जिसके कारण यह web hosting  का उपयोग सबसे अधिक किया जाता है।

 Shared web hosting  जिस प्रकार एक हास्‍टल में एक ही कमरें में कई बालक एक साथ रहते है और अपनी आवश्‍यकताओं को एक दूसरे से साझा करते है ठीक उसी प्रकार Shared web hosting  का उपयोग किया जाता है। जिसमें एक ही सर्वर पर अनेक वेबसाइटों को एक साथ रखा जाता है जिससे कारण उस सर्वर का उपयोग सबसे अधिक हो जाता है। कई वेबसाइट एक साथ होने के कारण ही यह web hosting  सबसे सस्‍ती हो जाती है।

Shared web hosting  मे कई वेबसाइटों को एक साथ रखा जाता है जिसके कारण यह web hosting  केवल उन लोगो के लिए है जिनकी वेबसाइट में कम लोग आते है। यदि उसी वेबसाइट में ज्‍यादा लोग एक साथ आ जाते है तो वह वेबसाइट बंद हो जाती है या काम करना बंद कर देती है। इसलिए Shared web hosting  का उपयोग उन लोगों को ही करना चाहिए जिनकी वेबसाइट में ज्‍यादा लोग आने की संभावना न हो। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ