Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

SEO क्या है यह कैसे कार्य करता है

SEO क्या है यह कैसे कार्य करता है

आज के इंटरनेट की दुनिया मे आपको SEO के बारे में बार-बार सुनने को मिलता ही होगा यदि आप एक Blogger,   Youtuber या Digital Marketing से जुड़ें हुये हैं तो इसके बारे में जानना आपके लिए बहुत ही आवश्‍यक हैं। यदि आप एसईओ बे बारे में नहीं जानेगे तो आप एक अच्‍छे Blogger,  Youtuber या Digital Marketing के क्षेत्र में कामयाबी हासिल नहीं कर सकते हैं इसलिए आपके एसईओ के बारे में पूर्ण जानकारी होना आवश्‍यक है।

 

क्योंकि आज इंटरनेट का ही बोल बाला हैं औऱ हर चीज़ इंटरनेट की मदद से ही की जा रही हैं चाहें ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर ऑनलाइन खाना आर्डर करना हो सभी के लिए इंटरनेट का होना आवश्‍यक है ठीक उसी प्रकार जैसे आपको किसी सवाल का जवाब ढूंढना है या फ़िर अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए इन सभी के लिए इंटरनेट का होना अतिआवश्‍यक है बिना इंटरनेट के कोई भी जानकारी आप नहीं प्राप्‍त कर सकते है।

उन सभी लोगो को Search Engine Optimization  के बारे में जानना अतिआवश्‍यक है जो कि Blogger,  Youtuber या Digital Marketing से जुड़ें हुये हैं क्‍योंकि सर्च इंजनों में सबसे ज्‍यादा प्रयोग googal  का किया जाता है इसलिए आज हम आपको googal के Search Engine Optimization  के बारे मे विस्‍तार से बतायेगें। जिससे आपको Search Engine Optimization   के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्‍त हो सके।

सभी सर्च इंजनों के अगल-अलग SEO Factor  होते हैं लेकिन गूगल 200 से ज्यादा SEO Factor  का इस्तेमाल करता हैं और यह अपने अनुसार समय-समय पर परिवर्तन करता रहता है। किसी भी वेबसाइट/ब्लॉग/चैनल  को गूगल के पहले पेज पर लाने के लिए उस वेबसाइट/ब्लॉग/चैनल के SEO Factor  पर निर्भर करता है कि वह उसे किस पेज पर दिखयेगा। यदि वह ब्‍लाग पोस्‍ट गूगल के सभी SEO Factor  को पूर्ण करता है तो उसे गूगल धीरे धीरे उसे पहले पेज पर सो करने लगता है जिससे उस पर बहुत सारे लोग जाते है और उसी के अनुसार लोगो की कमाई होती है।

आज इंटरनेट के दौर में करोड़ों-अरबों वेबसाइट हैं औऱ हर दिन कई हजार नई वेबसाइट/ब्लॉग बनाये जाते हैं करोड़ों-अरबों  वेबसाइट में प्रतिदिन अरबों पोस्‍ट लिखी जाती है और एक ही विषय पर लगभग हजारों पोस्‍ट होती है लेकिन सभी तो गूगल के पहले पेज पर नहीं आ सकती है क्‍योकि गूगल के पहले पेज पर केवल और केवल 10 ही पोस्‍ट दिखाई देती है करोड़ों-अरबों पोस्‍ट में से जिन पोस्‍टों में सर्च इंजन की गाइडलाइन्स के अनुसार पोस्‍ट लिखी होती है और उन पोस्‍टों को ही गूगल सबसे पहले दिखाता हैं।

Type Of SEO - SEO  के प्रकार

SEO मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं जिसकी मदद से आप अपनी ब्‍लॉग या बेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करा सकते हैं इन्‍ही की मदद से आप अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट को गूगल के फस्‍ट पेज पर ला सकते हैं। आइये जानते है उन दो प्रकार के बारे में ON Page Seo और दूसरा है OFF Page Seo इनके बारे में विस्‍तार से जानते हैं।

 ON Page Seo

ON Page Seo ब्‍लॉग पोस्‍ट को रैंक कराने का सबसे पॉवरफुल तरीका है जब आप अपनी वेबसाइट के लिए ब्‍लॉग पोस्‍ट लिखते है तो उसे इस प्रकार से लिखे जो कि यूजर को सरलता से समझ में आये और एक बार यूजर आने के बाद आपकी वेबसाइट में बार- बार आने का प्रयास करें जिससे आपका ही फायदा होगा। क्‍योकि जब किसी भी वेबसाइट पर यूजर बार-बार आता है तो गूगल उस पोस्‍ट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करके उस पोस्‍ट को रैंक प्रदान करता है जिससे धीरे-धीरे वह पोस्‍ट गूगल के पहले पेज पर आती है। इसलिए ON Page SEO करना किसी भी पोस्‍ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां